भारत में अपना खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?

Restaurant Kaise Khole, भारत में खुद का रेस्टोरेंट कैसे खोलें?, Restaurant Business Plan In Hindi, How To Start Restaurant In India In Hindi, रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Restaurant Kaise Khole – हाल के दिनों में, हम में से कई लोगों के लिए रेस्तरां व्यवसाय की पहली पसंद बन गया है। वैसे तो हम हर हफ्ते रेस्टोरेंट में जाते रहते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को अपना खुद का रेस्टोरेंट बिजनेस करने का शौक होता है। इस व्यवसाय को शुरू करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि लोग जानते हैं कि हमारा खाना-पीना कभी नहीं रुक सकता और स्वादिष्ट भोजन खाने के लिए एक रेस्तरां से बेहतर जगह क्या हो सकती है।

Coffee shop interior illustration

ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपना Restaurant Kaise Khole खोलना चाहते हैं लेकिन किसी चीज के बारे में नहीं जानते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए है। क्योंकि आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि रेस्टोरेंट बिजनेस कैसे शुरू करें? या अपना Khud ka Restaurant Kaise Khole?

आप में से कई लोगों ने देखा होगा कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण सभी व्यवसाय उथल-पुथल में थे, लेकिन रेस्तरां, किराना दुकान और मेडिकल शॉप व्यवसाय ने अच्छा पैसा कमाया। रेस्टोरेंट एक ऐसा बिजनेस है जिसे अगर सही तरीके से शुरू किया जाए तो यह आपको कई सालों तक शानदार रिटर्न दे सकता है।

तो आइए जानते हैं कि आप रेस्टोरेंट का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं?

Table of Contents

क्या भारत में रेस्टोरेंट खोलना सही होगा?

समय बीतने के साथ रेस्तरां उद्योग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। आपको बता दें कि 2020 में भारत का फूड इंडस्ट्री करीब 23,000 करोड़ रुपए का था, जो आज के समय में और भी ज्यादा बढ़ गया है। जानकारों का अनुमान है कि आने वाले कुछ सालों में यह आंकड़ा 50,000 करोड़ के पार चला जाएगा.

Khud ka Restaurant Kaise Khole

खाद्य उद्योग में वृद्धि का सबसे बड़ा कारण लोगों में परिवर्तन है। जी हां, पहले के मुकाबले अब लोग हर हफ्ते रेस्टोरेंट में जाते हैं और वहां के लजीज खाने का लुत्फ उठाते हैं. अब मैं आपको यह नहीं बता रहा हूं कि सभी लोग ऐसा करते हैं लेकिन आमतौर पर हम सभी महीने में एक या दो बार रेस्टोरेंट जाते हैं।

वैसे भी जैसा कि मैंने आपको बताया, हाल के दिनों में रेस्टोरेंट का बिजनेस लोगों की पहली पसंद बन गया है. अगर आप अपने घर के किसी व्यक्ति से पूछें कि आप कौन सा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो मुझे लगता है कि उनकी पहली पसंद रेस्टोरेंट बिजनेस होगा।

ऐसे में इन सब बातों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत में रेस्टोरेंट खोलना काफी फायदेमंद है. आप निश्चित रूप से 2022 में और आने वाले वर्ष में भी भारत में रेस्तरां व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

बहुत से लोग भारत में रेस्टोरेंट खोलने से डरते हैं क्योंकि 100 में से 90 रेस्टोरेंट 6 महीने के अंदर बंद हो जाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि उनके काम करने का तरीका पुराना है और वे अपने व्यवसाय की मार्केटिंग अच्छी तरह से नहीं करते हैं।

रेस्टोरेंट बिजनेस की शुरुआत कैसे करें? – Restaurent Kaise Khole in 2022

जैसा कि मैंने आपको बताया, रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करना बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप इसे सही तरीके से शुरू करते हैं तो कम समय में आप यहां से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर रेस्टोरेंट बिजनेस को एक बड़े बिजनेस के तौर पर देखा जाए तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि निवेश के तौर पर आपको काफी पैसा अपने पास रखना होगा।

Khud ka Restaurant Kaise Khole in 2022

लेकिन उससे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह का रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करेंगे? आपको बता दें कि रेस्टोरेंट कई तरह के होते हैं, जो आपके निवेश पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं।Restaurant Kaise Khole

भारत में ऐसे कई रेस्टोरेंट हैं जहां खाने के साथ-साथ शराब पीने की भी व्यवस्था है। अगर आप रेस्टोरेंट और बार बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो इसमें आपको काफी पैसा लगाना पड़ सकता है। इसके साथ ही आप चाहें तो एक छोटी सी जगह पर रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जहां कुछ चुनिंदा व्यंजन ही परोसे जाते हैं। आप इस प्रकार का व्यवसाय कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

वहीं, तीसरा और सबसे लोकप्रिय है एक ऐसी जगह किराए पर लेकर एक अच्छा रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करना जहां हर तरह का स्वादिष्ट खाना परोसा जाता है। आप ऐसा रेस्टोरेंट कैसे शुरू करते हैं, यह आपको इस पोस्ट में पता चलेगा और आगे मैं आपको यह भी बताऊंगा कि ऐसा रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करने में कितना खर्चा आता है?

1. रेस्टोरेंट के लिए एक अच्छी जगह खोजें

इस प्रकार के व्यवसाय के लिए इसका स्थान बहुत महत्वपूर्ण है। भारत में ज्यादातर रेस्टोरेंट कुछ ही महीनों में बंद हो जाते हैं और इसका एक सबसे बड़ा कारण इसकी लोकेशन है। रेस्टोरेंट बिजनेस के लिए आपको एक ऐसी जगह ढूंढनी होगी जहां लोग खूब आते-जाते हों।

जैसे मेन मार्केट, चौक चौक, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, ऑफिस के पास, कॉलेज कोचिंग के पास, पास का एयरपोर्ट, आस-पास का होटल आदि। जगह का चुनाव करते समय आपको कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए जैसे कि आप जिस जगह पर दुकान किराए पर ले रहे हैं, वहां के लोग। थोड़ा महंगा होना चाहिए। आप उस क्षेत्र का आकलन करके इसका अंदाजा लगा सकते हैं।

इसके साथ ही जहां आप किराए पर ले रहे हैं वहां पार्किंग की भी अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। अब कई लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करने के लिए कितनी जगह पर्याप्त होगी तो मैं आपको बता दूं कि आप अपने निवेश के हिसाब से और जगह के किराए के हिसाब से लोकेशन का चुनाव कर सकते हैं।

लेकिन जैसा कि मैंने बताया कि आपको ऊपर बताई गई सभी बातों को ध्यान में रखते हुए एक अच्छी लोकेशन ढूंढनी होगी। आपका पूरा व्यवसाय आपके द्वारा चुने गए स्थान पर बहुत अधिक निर्भर करेगा, इसलिए जल्दबाजी न करें।

2. रेस्टोरेंट के इंटीरियर और बिजली के काम करवाएं

जगह किराए पर लेने के बाद अब आपको इसके इंटीरियर और बिजली का काम करवाना होगा। यह कहावत तो आपने सुनी ही होगी कि जो दिखता है बिकता है। तो ऐसे में आपको अपने रेस्टोरेंट को सजाने में कोई कसर नहीं छोड़ना है. रेस्टोरेंट का इंटीरियर ऐसा होना चाहिए कि जब कोई ग्राहक आपके रेस्टोरेंट में आए तो उसे कुछ अलग महसूस हो।

इसके लिए आप अच्छी लाइटिंग और वुडन फ्लोरिंग का काम करवा सकते हैं। हालांकि इसमें आपको थोड़ा और पैसा लगाना पड़ सकता है, इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप कम से कम पैसों में अपने रेस्टोरेंट को अच्छा लुक दे सकें।

अगर आप अपने रेस्टोरेंट के इंटीरियर डिजाइन को लेकर असमंजस में हैं तो इसके लिए आप इंटरनेट की मदद ले सकते हैं, यूट्यूब पर आपको ऐसे कई वीडियो मिल जाएंगे जहां एक के बाद एक इंटीरियर डिजाइन के बारे में बताया गया है। वहीं अगर आप किसी प्रोफेशनल इंटीरियर डिजाइनर से काम करवाएंगे तो वह आपको एक अच्छा टेम्प्लेट भी देगा।Restaurant Kaise Khole

अक्षर ग्राहक वहीं जाना पसंद करते हैं जहां सर्विस अच्छी हो और वहां का माहौल और भी अच्छा हो।

इंटीरियर का काम करवाते समय आपको म्यूजिक सिस्टम का कनेक्शन भी करवाना चाहिए। आज के समय में आपको कई ऐसे रेस्टोरेंट मिल जाएंगे जहां कम आवाज में गाने सेव हो जाते हैं और लोग स्वादिष्ट खाने का लुत्फ उठाते हैं. एक अच्छा म्यूजिक सिस्टम आपको ₹5000 तक आसानी से मिल जाएगा।

3. रेस्टोरेंट व्यवसाय के लिए आवश्यक पंजीकरण और लाइसेंस

भारत में रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कई तरह के रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने पड़ सकते हैं, जो इस प्रकार हैं:-

– इस रेस्टोरेंट में खाने-पीने की व्यवस्था की जाती है, इसलिए आपको फूड सेफ्टी अथॉरिटी से फूड लाइसेंस लेना होगा और यह बहुत जरूरी है. इस लाइसेंस के बिना आप रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू नहीं कर सकते।

– भारत में रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करने के लिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसे आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

– इसके बाद आपको नगर निगम से एक ट्रेड लाइसेंस लेना होगा, जिसे बनवाने में आपको ₹5000 से ₹10000 तक खर्च करने पड़ सकते हैं। इस लाइसेंस की वैलिडिटी 1 साल की होती है और वैलिडिटी खत्म होने के बाद आपको इसे रिन्यू कराना होता है।

– भारत के कुछ शहरों में, आपको रेस्तरां खोलने के लिए अग्नि सुरक्षा लाइसेंस प्राप्त करने की भी आवश्यकता हो सकती है।

– अगर आपके रेस्टोरेंट में भी शराब की व्यवस्था है तो इसके लिए आपको शराब का लाइसेंस भी लेना होगा. शराब का लाइसेंस बनने में काफी समय लगता है, इसलिए इसके लिए आपको पहले आवेदन करना चाहिए।

– इसके बाद व्यापारी उद्योग आधार के तहत अपने व्यवसाय का पंजीकरण करा सकते हैं।

– अगर आप अपने रेस्टोरेंट में गाने बजाते हैं, तो आपको इसके लिए संगीत लाइसेंस भी लेना पड़ सकता है.

तो ये कुछ पंजीकरण और लाइसेंस थे जिनकी आपको एक रेस्तरां व्यवसाय शुरू करने की आवश्यकता हो सकती है। वहीं आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इन सबके अलावा आपको कुछ और रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ सकती है, इसलिए आप किसी भी सीए से इन सभी चीजों की जानकारी ले सकते हैं

4. कच्चे माल, रसोई के उपकरण और सहायक उपकरण की खरीदारी करें

रेस्टोरेंट कैसे खोलें? रेस्टोरेंट बिजनेस में आपको ढेर सारी चीजों की शॉपिंग करनी पड़ती है। जैसा कि मैंने आपको बताया कि यदि आपके द्वारा प्रदान की गई सेवा और भोजन का स्वाद अच्छा नहीं है तो आप कभी भी क्षेत्र में सफल नहीं हो सकते। इसलिए सारा सामान खरीद लें या बहुत ही सावधानी से करें, अगर आपको किसी चीज के बारे में पता नहीं है तो किसी जानकार व्यक्ति को अपने साथ ले जाएं।

रेस्टोरेंट के लिए जरूरी कच्चा माल आपको होलसेल मार्केट से खरीदना होता है, तभी आपको वह सस्ते दाम पर मिल जाएगा। हर शहर में कहीं न कहीं थोक बाजार जरूर होता है, तो वहां से आपको सारा सामान मिल जाता है। अगर हम किचन में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों जैसे स्टोव, सिलेंडर, रोलिंग पिन, व्हीलबारो, हांडी, पॉट, मिक्सर, डीप फ्रीजर आदि की बात करें तो इसके लिए आप अपने शहर में जगह ढूंढ सकते हैं।

इसके साथ ही आज के समय में सारा सामान ऑनलाइन उपलब्ध है, ऐसे में आप रसोई के उपकरण इंडियामार्ट और अलीबाबा जैसी वेबसाइटों पर खरीद सकते हैं। हालांकि इसमें आपको कुछ समय लग सकता है। इसलिए आप अपने शहर में कहीं भी सस्ते दामों पर सारा सामान खरीद लें।

अब बात आती है रेस्टोरेंट के सभी सामान जैसे टेबल, कुर्सी, प्लेट, चम्मच, कटोरी, पंखा की खरीदारी की, अगर आप एसी लगाना चाहते हैं तो ये सभी सामान आपको अपने इलाके में आसानी से मिल जाएंगे.

इन सभी वस्तुओं की खरीदारी करते समय आपको दो बातों का ध्यान रखना होगा और वह है माल की कीमत और गुणवत्ता। जी हां आप जो भी सामान खरीद रहे हैं उसकी क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए और आपको इस बात का खास ख्याल रखना होगा कि कीमत ज्यादा न हो। आप किसी महिला को सौदेबाजी के लिए अपने साथ ले जा सकते हैं क्योंकि महिलाएं बुनियादी अर्थों में पुरुषों की तुलना में बेहतर हैं।

5. कर्मचारियों को वेतन पर रखें (रेस्तरां व्यवसाय हिंदी)

शुरुआती दौर में रेस्टोरेंट को ठीक से चलाने के लिए आपको अपने हिसाब से स्टाफ की भर्ती करनी होगी। डिश मेकर, क्लीनर, वेटर, मैनेजर आदि होंगे। कर्मचारियों को काम पर रखते समय, सुनिश्चित करें कि वे सभी अपने काम में विशेषज्ञ हैं।

अगर इन सभी की मासिक सैलरी को मिला दिया जाए तो इनकी सैलरी के तौर पर आपको कुल मिलाकर करीब 1.5 से 2 लाख रुपये चुकाने होंगे. याद रखें कि प्रत्येक कर्मचारी का वेतन उनके कौशल और अनुभव पर निर्भर करेगा। अगर मैं आपको अपने अनुभव से बताऊं, तो आप शुरुआती अवधि में अधिकतम 10 कर्मचारी रख सकते हैं।Restaurant Kaise Khole

यदि आप अपने रेस्तरां को एक ब्रांड के रूप में देख रहे हैं, तो कोशिश करें कि हर कार्यकर्ता की पोशाक हो। स्टाफ के लिए ड्रेस डिजाइन करवाने के लिए आप किसी अच्छे दर्जी से संपर्क कर सकते हैं। सारे स्टाफ के लिए एक ड्रेस बनाने में आपको ₹30000 से ₹35000 तक का खर्चा आ सकता है।

हम सभी के साथ कई बार ऐसा होता है कि हम किसी रेस्टोरेंट में गए हैं और वहां साफ-सफाई का कोई खास ख्याल नहीं है। इसका नतीजा यह होता है कि ग्राहक अगली बार से उस रेस्टोरेंट में जाना बिल्कुल भी पसंद नहीं करते हैं. उम्मीद है कि अगर आप अपना खुद का रेस्टोरेंट खोल रहे हैं तो साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देंगे।

6. रेस्टोरेंट के लिए मेन्यू तैयार करें

इन सब चीजों को करने के बाद अब आपको अपने रेस्टोरेंट के लिए मेन्यू तैयार करना है। मेन्यू तैयार करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जैसे आप मेन्यू में जो भी व्यंजन शामिल कर रहे हैं, वह हर समय आपके पास होना चाहिए।

रेस्टोरेंट के बिजनेस के लिए आपको मेन्यू में उन डिशेज को जरूर शामिल करना चाहिए जिनकी मार्केट में सबसे ज्यादा डिमांड है। अब आपको खुद ही पता लगाना होगा कि आपके इलाके के रेस्टोरेंट में किस डिश की सबसे ज्यादा डिमांड है।

इसके अलावा आपको मेन्यू इस तरह से डिजाइन करना चाहिए कि ग्राहक को ज्यादा पैसा खर्च करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। इसके अलावा मेन्यू बनाने से पहले एक बार हेड शेफ से राय जरूर ले लें।

7. अपने व्यवसाय का उचित विपणन करें

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के बाद मार्केटिंग बहुत जरूरी है। इससे आप शुरुआती ग्राहक तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

आपके बिजनेस की मार्केटिंग करने के कई तरीके हैं, जैसे कि आप होम डिलीवरी के लिए जो भी ऑर्डर करते हैं, उसमें आपको एक पर्ची यानि पैम्फलेट जरूर लगाना चाहिए, हर छोटी-छोटी चीज पर आपके रेस्टोरेंट का लोगो होना चाहिए, आप अपना बिजनेस सेट कर सकते हैं। हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाएं और वहां रोजाना कुछ न कुछ फोटो और वीडियो शेयर करते रहें, पैम्फलेट्स की मदद से आप अपने इलाके के हर घर में लोगों को अपने बिजनेस के बारे में बता सकते हैं।

इसके साथ जोमैटो, स्विगी आदि सभी फूड डिलीवरी पार्टनर्स से जुड़ें। इसके बाद आपको हर चौक पर अपने रेस्टोरेंट का एक बड़ा बैनर लगाना होगा ताकि लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता चल सके। इन सभी तरीकों के अलावा और भी कई तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बिजनेस की अच्छी तरह से मार्केटिंग कर सकते हैं।

भारत में रेस्टोरेंट खोलने के लिए कितना पैसा लगाना पड़ता है?

भारत में रेस्तरां व्यवसाय में निवेश: जैसा कि मैंने आपको बताया, आप अपने मन के अनुसार किसी भी प्रकार का रेस्तरां शुरू कर सकते हैं। अगर हम इस पोस्ट में बताए गए रेस्टोरेंट बिजनेस में निवेश की बात करें तो भारत में आपको एक अच्छा रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख से 15 लाख रुपये तक का निवेश करना पड़ सकता है।

यह आंकड़ा मैंने आपको अपने अनुभव से बताया है, इसलिए जगह के हिसाब से यह आंकड़ा ऊपर और नीचे हो सकता है। अगर आप भारत में एक अच्छा रेस्टोरेंट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, जिसकी कीमत Rs.

हालांकि ऐसा करने से आपके बिजनेस पर काफी असर पड़ेगा, इसलिए अगर आप मेरी मानें तो ऐसा बिल्कुल न करें। यदि आपके पास निवेश करने के लिए पैसा नहीं है तो आप बैंक में ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके साथ ही अगर बैंक लोन नहीं देता है तो आप कुछ महीने इंतजार करें और पैसे का इंतजाम करने के बाद ही रेस्टोरेंट का बिजनेस शुरू करें. क्योंकि इस पोस्ट में बताई गई सभी जानकारी व्यवसाय को सफल बनाने के लिए बहुत आवश्यक है इसलिए किसी को भी पीछे न छोड़ें।

मैं रेस्टोरेंट व्यवसाय से कितना कमा सकता हूँ?

अब सबसे अहम सवाल आता है और वो ये कि भारत में रेस्टोरेंट खोलकर कितना पैसा कमाया जा सकता है? तो मैं आपको बता दूं कि शुरुआती समय में आपको इस बिजनेस से ज्यादा मुनाफा देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा आप यहां से काफी अच्छी कमाई कर पाएंगे। 10 से 15 लाख रुपये निवेश करने के बाद भी आप शुरुआती समय में इस व्यवसाय से 50,000 रुपये से अधिक कमा सकते हैं।

वहीं, जैसा कि मैंने आपको बताया, यह आंकड़ा समय के साथ बढ़ता ही जाएगा। आपकी कमाई किस हद तक बढ़ सकती है या बहुत कुछ आप पर निर्भर करता है कि आप अपना व्यवसाय कैसे चलाते हैं और आगे की आपकी व्यवसाय योजना क्या है।

बहुत से लोग इस बिजनेस को शुरू करने के बाद यह गलती कर बैठते हैं कि वे प्रमोशन पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं। आपको यह गलती बिल्कुल भी नहीं करनी है। किसी भी बिजनेस के लिए उसका प्रमोशन करते रहना बहुत जरूरी है। आपने देखा होगा कि कोई भी कंपनी कितनी भी बड़ी क्यों न हो, वह अपना प्रचार-प्रसार भी करती रहती है।Restaurant Kaise Khole

रेस्टोरेंट के बिजनेस से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

• होम डिलीवरी की सर्विस भी आपको अपने रेस्टोरेंट में रखनी होगी. ऐसे बहुत से ग्राहक हैं जो रेस्टोरेंट में खाने के बजाय अपने घर पर खाना पसंद करते हैं, इसलिए आपके रेस्टोरेंट में इस सर्विस का होना बहुत जरूरी है।

• जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में आपको लगभग हर दुकान में डिजिटल पेमेंट की सुविधा मिलती है जैसे फोन पे गूगल पे एयरटेल पे आदि। इसके साथ ही आपको कार्ड स्वाइप करने की भी सुविधा होनी चाहिए ताकि ग्राहकों को परेशानी न हो भुगतान करने में कोई समस्या।

• आपको रेस्टोरेंट में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। इसलिए आप समय-समय पर इसकी सफाई करते रहें।

• व्यापार शुरू करने के बाद 2 महीने तक आप हर चीज का जायजा लेंगे कि बाजार में किन व्यंजनों की सबसे ज्यादा मांग है और कौन से व्यंजन नहीं हैं. इससे आपके सामान की बर्बादी कम होगी।

• आपके रेस्टोरेंट में पीने के साफ पानी की व्यवस्था होना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप वाटर प्यूरीफायर लगा सकते हैं।

• जब भी हम सभी किसी रेस्टोरेंट में जाते हैं तो वहां खाने के साथ-साथ कुछ न कुछ जरूर पीते हैं. अब यहां मैं शराब की बात ही नहीं कर रहा हूं। आप सॉफ्ट ड्रिंक्स रख सकते हैं जिससे आप यहां से भी थोड़ी-बहुत कमाई कर लेंगे।

• जिसने भी वेटर को अपने काम पर रखा है उसका व्यवहार अच्छा होना चाहिए। मैं कई ऐसे रेस्तरां में गया हूं जहां कर्मचारी ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार नहीं करता है। आपको इसका खास ख्याल रखना होगा।

• रेस्टोरेंट और लोगों की सुरक्षा के लिए आपको एक सीसीटीवी कैमरा लगाना होगा, जिससे सभी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके.

वैसे तो दूसरे रेस्टोरेंट का बिजनेस काफी प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडिया है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस बिजनेस में काफी रिस्क भी होता है. यदि आप ग्राहकों को उनके अनुसार सेवा नहीं दे पा रहे हैं, तो आपका व्यवसाय बहुत लंबे समय तक चलने वाला नहीं है। मैंने कई व्यवसायों को अपनी आँखों से बंद होते देखा है और इसका सबसे बड़ा कारण यह रहा है कि समय के साथ लोग अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने पर ध्यान देना बंद कर देते हैं।

समय के साथ आपको अपने व्यवसाय पर अधिक ध्यान देना होगा और उसे बेहतर बनाना होगा। अगर आपके महीने की बिक्री थोड़ी कम हुई है तो आप इसे ढूंढ कर ठीक कर सकते हैं। आपके व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए ग्राहक समीक्षाएं बहुत महत्वपूर्ण हैं, इसलिए इस पर भी विशेष ध्यान दें और ग्राहकों को फिर से शिकायत करने का अवसर न दें।

Conclusion – Restaurant Kaise Khole in 2022

मुझे उम्मीद है कि आपको आज की यह पोस्ट पसंद आई होगी (Restaurant Kaise Khole in 2022 ? या रेस्टोरेंट बिजनेस कैसे शुरू करें?) यदि आप इसी तरह की जानकारीपूर्ण पोस्ट पढ़ना पसंद करते हैं तो आप सही जगह पर हैं।

Post Tag : Restaurant Kaise Khole in 2022, Restaurant Kaise Khole, Restaurant Kaise Khole in hindi, Restaurant Kaise Khole in 2022 hindi, Restaurant Kaise Khole in hindi 2022, Restaurant Kaise Khole in 2022

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.