बच्चों का दिल जीत रहे बोलने वाले पेन और पुस्तकें

प्रयागराज में लगा पुस्तक मेला अपनी अनूठी सामग्री की वजह से लगातार लोगों के दिल को जीत रहा है एक ओर जब पुस्तक मेले में अनेक तरह की पुस्तकें पाठकों का ध्यान आकर्षित कर रही हैं तो दूसरी ओर छोटे बच्चों के लिये मेले में आई बोलने वाली पुस्तकें और पेन छोटे बच्चों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

prayagraj book fare

आत्म विश्वास का निर्माण करती हैं यह समग्री….

मीडिया में वायरल खबरें बताती हैं यह बच्चों को सीखने में सक्षम बनाती है। बात करने वाली कलम बच्चों को भाषा का अभ्यास करने और अपने आत्मविश्वास का निर्माण करने के लिए प्रोत्साहित करती है। साथ ही पढऩे की कलम और ऑडियो पुस्तक बच्चों को शब्दावली, ध्वनिकी और पढऩे की समझ जैसे पढऩे के कौशल बनाने में मदद करती है।

फ्यूचर सोल्यूशन के स्टॉल पर ऐसे ही तमाम नये पठन-पाठन के सामान उपलब्ध हैं जो प्ले गु्रप से लेकर 10वीं तक के बच्चों की पढ़ाई में मददगार साबित होंगे। इसीलिए इन्हें पसंद किया जा रहा है। बता दें कि दस दिवसीय इस पुस्तक मेले का समापन 26 दिसंबर को होगा।

चर्चा में रहा संविधान…खूब बिकीं प्रतियाँ..

एंग्लो बंगाली इंटर कालेज में चल रहे पुस्तकों के महाकुंभ में पहुंच रहे पुस्तक प्रेमियों में अपने संविधान को जानने की अधिकता दिखाई पड़ रही है। सम्यक प्रकाशन के स्टाल पर भारत रत्न डा भीमराव रामजी अम्बेडकर द्वारा लिखित ‘भारत का संविधान’ पुस्तक हाथों हाथ बिक रही है।

5 प्रकार में सजी यह पुस्तक इस स्टाल की सबसे अधिक डिमांडेड है। सम्यक प्रकाशन नई दिल्ली के कपिल बोध बताते हैं कि बाबा साहेब की स्व: लिखित पुस्तकों के साथ-साथ बहुजन किताबों की भी अधिक मांग है। साथ ही डा भीमराव अम्बेडकर का कलैण्डर लोगों के बीच आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.